Universal Travel Pass:- ऐसे करे आवेदन झट से बनेगा युनिवर्सल ट्रेवल पास,

Universal Travel Pass:- जब से पूरी दुनिया में कोरोना का कोहराम मचा है, तब से लोग परेशान है, और आज हम इसी परेशानी का निवारण Universal Travel Pass के द्वारा करेंगे, जि हाँ मै आज अपने इस आर्टिकल के माध्यम से युनिवर्सल पास बनाने के बारे में पूरी जानकारी दूंगा।

भारत की रेलवे और राज्य सरकारों ने कोरोना बढ़ने के कारण Universal Pass की सुविधा कराइ है, युनिवर्सल पास के कारण अब सभी लोग अपनी मर्जी से कही बी और कभी घूम फिर सकते है, युनिवर्सल पास बनाने के लिए कुछ शर्ते है, जिसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है।

 

युनिवर्सल पास क्या है? (what is universal e pass)

universal e pass एक तरह का ट्रेवल से सम्बंधित पास है, जिसे ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करके बनाया जा सकता है, इसके लिए universal pass धारक को covid-19 की दोनों डोस का लेना अनिवार्य है।
 

Universal Travel Pass बनाने के लिए हर कोई आवेदन कर सकता है, इसके लिए उसे covid-19 की दोनों डोज लेनी पड़ेगी, दोनों डोज लेने के उपरान्त 14 दिनों के बाद बनाया जाता है, यह पास राज्य सरकार द्वारा दोनों डोज लेने के बाद जारी किया जाता है, युनिवर्सल पास प्राप्त करने के लिए पहले पना मोबाइल नम्बर इंटर करके वेरीफाई करना होता है, जिससे पता चल सके की आवेदन कर्ता ने covid-19 की दोनों डोज ले रखी है।

 

universal-travel-pass

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

universal e pass by railway vibhag (युनिवर्सल ई-पास रेलवे के द्वारा दी गयी सूचना)

भारतीय रेलवे ने साफ़-साफ कह दिया है, की जिन यात्रियों के पास universal travel pass नही है, वह यात्री रेल में यात्रा करने योग्य नही माने जायेगे, तथा उन्हें टिकट लेने का अवसर नही दिया जाएगा, टिकट काउंटर पर युनिवर्सल पास को स्केन किया जाएगा।
 
जिसके बाद उस व्यक्ति से जुडी सारी जानकारी मिल जायेगी, युनिवर्सल पास के कारंहर यात्री को सफ़र करने में सुविधा होगी, क्योकि उस ट्रेन में केवल वाही व्यक्ति सफ़र कर होंगे, जिनका covid-19 का दोनों डोस पूरा हो चूका है।
 
 

युनिवर्सल पास के लिए आवेदन (Universal Travel Pass:- https://epassmsdma.mahait.org)

  • ऑनलाइन युनिवर्सल ट्रेवल पास बनाने के लिए सबसे पहले आपको (https://epassmsdma.mahait.org) वेबसाइट पर विजित करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने travel pass for vaccinated citizen विकल्प दिखाई देगा, जो की होमपेज पर रहेगा, आपको इसपर क्लिक कर देना है।
  • अब वेक्सिनेशन के समय दिए गए मोबाइल नोम्बर को इंटर करे।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर OTP आएगा, इस ओटीपी को वेरीफाई करे।
  • अब सके सामने covid-19 से सम्बंधित जानकारी दिखने लगेंगे।
  • इसके निचे आपको इमेज उपलोड का आप्शन दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करके अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो को अपलोड कर देना है।
  • अब आपने सारी प्रक्रिया पूरी कर ली है, अब 48 घंटे के बाद आपके मोबाइल नम्बर पर Universal Travel Pass से सम्बंधित  sms के जरिये एक लिंक आएगा, इस लिंक पर क्लिक करके आप अपने Universal Travel Pass को डाउनलोड कर पायेंगे।

 

UTS मोबाइल एप क्या है? Universal Travel Pass के लिए इसका क्या उपयोग है?

इसके पहले हमने वेबसाइट (पोर्टल) के माध्यम से युनिवर्सल पास बनाने के बारे में जानकारी ली है, लेकिन क्या आपको पता है,  UTS एप की मदद से आप अपने वक्सिनेशन को वेरीफाई कर पायेंगे, इसके लिए आपको किसी पोर्टल पर जाने की आवश्यकता नही पड़ेगी।

UTS मोबाइल एप का इस्तेमाल करते हुए, आपको किसी रेल में यात्रा करने के लिए किसी भी प्रकार कोई रोक टोक नही होगी, बल्कि यहाँ से यात्री अपना टिकट भी बुक कर पायेंगे।

जिन नागरिको ने पहले से इस अप्प्लिकेशन को डाउनलोड कर के रखा हुआ है, वह इस समय वर्क नही करेगी, क्योकि पहले वेक्सिनेशन की प्रक्रिया नही थी, लेकिन अब uts app को राज्य सरकार की वेबसाइटो द्वारा जोड़ दिया गया है, अब आम नागरिक को वेक्सिनेशन वेरीफाई करने में कोई परेशानी नही होगी, वह आसानी covid-19 की पोर्टल पर जाकर अपना वेक्सिनेशन स्टेटस वेरीफाई कर पायेंगे।

जो व्यक्ति अपना वेक्सिनेशन स्टेटस जानना चाहते है, उन लोगो के लिए यह UTS app  को फिर से पब्लिक चूका है, जिसे कोई भी आम आदमी UTS app  को play स्टोर से डाउनलोड कर सकता है।

 

UTS APP के फायदे?

UTS app के कई सारे फायदे है, इस app की मदद से मदद से किसी भी व्यक्ति के covid-19 वेक्सिनेशन स्टेटस को चेक किया जाता है, यानि उस व्यक्ति के वेक्सिनेशन को वेरीफाई करने के लिए UTS app का इस्तेमाल किया जाता है।

 

FAQ’s by Universal Travel Pass

  1. Universal Travel Pass कैसे बनाये?

    Ans- युनिवर्सल ट्रेवल पास बनाने के लिए आपको (https://epassmsdma.mahait.org) पोर्टल पर विजित करना होगा, इसके बाद की प्रक्रिया इस पोस्ट में बताई गयी है, आप जाकर पढ़ सकते है.

  2. Universal Pass किसे-किसे बनवाना चाहिए?

    Ans- Universal Pass की जरुरत हर किसी को पड़ सकती है, क्योकि आज के समय हर कोई ट्रेवल कर रहा है, ऐसे में युनिवारासल पास अनिवार्य है.

  3. युनिवर्सल पास के फायदे क्या-क्या है?

    Ans- युनिवर्सल पास होने से कोई भी व्यक्ति बिना किसी रोक टोक के कही यात्रा कर सका है, और युनिवर्सल पास यह दर्शाता है, की मौजूदा व्यक्ति की वेक्सिनेशन पूरी हो चुकी है.

  4. universal travel pass बनवाने के नियम?

    Ans- इसके लिए मौजूदा व्यक्ति की covid-19 की दोनों डोस पूरी होनी चाहिए, तथा उसका मोबाइल नम्बर मौजूद होना चाहिए, जिससे वेक्सिनेशन के समय अप्लाई किया गया था.

आखिरी शब्द-

हमने इस पोस्ट में universal pass कैसे बनाये, तथा universal treval pass के फायदे क्या-क्या है, इन सभी के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे और सरकारी योजना, लोन से सम्बन्धी जानकारी पाने के लिए homeloanpune.com को अवश्य बुकमार्क करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.